Sunday 15 March 2020

राजस्थान का मुख्यमंत्री आदिवासी होना चाहिये।

rpmwu166
11.12.2018

राजस्थान का मुख्यमंत्री आदिवासी होना चाहिये।
वर्तमान विधानसभा चुनाव 2018 के आंकड़ों के अध्ययन एवं विश्लेषण के अनुसार अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के 68 उम्मीदवार (33 ST व 35 SC) विभिन्न पार्टियों से या निर्दलीय चुने गए है। इन 68 में से 46 एमएलए (35 INC+1BSP+2BTP+6IND+2RLDA) एक साथ बहुमत प्राप्त करने वाली पार्टी INC के एक उम्मीदवार को मत देने के लिए स्वतंत्र है। ऐसी स्थिति में आदिवासी वर्ग के मुख्यमंत्री की मांग को मजबूत करने की जरूरत हैं। क्योंकि श्री अशोक गहलोत दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं एवं श्री सचिन पायलट राजस्थान के रहने वाले भी नहीं है और अनुसूचित जाति वर्ग से एक मुख्यमंत्री भूतकाल में रह चुके है।
आवश्यकता है कि राजस्थान में अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार को मुख्यमंत्री घोषित किया जाए ताकि आरक्षित वर्गो के विकास व कल्याण को गति मिल सके। ऐसा करने से राजस्थान प्रदेश के विकास को भी नए आयाम प्राप्त हो सकेंगे क्योंकि इन वर्गों से आने वाले व्यक्ति को समाज की गहराई तक के स्तर की समझ होती है।
हमारे हर बुद्धिजीवी व्यक्ति को चाहिए कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के मुख्यमंत्री हेतु मांग को मजबूत करें। कृपया आप सभी भी अपने-अपने विचार भी व्यक्त करें।
रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.