Monday 16 March 2020

लोकतांत्रिक व्यवस्था को ईमानदार बनाने हेतु चुनावों में उम्मीदवारों की हर संभव मदद करें।

rpmwu214
23.03.2019

#लोकतांत्रिक #व्यवस्था को #ईमानदार बनाने हेतु #चुनावों में #उम्मीदवारों की हर संभव #मदद करें।
लोकसभा का चुनाव  5 वर्ष में एक बार होता है और देश में नीति निर्धारण के लिए अति महत्वपूर्ण है। साधारणतया लोग राजनेताओं के ऊपर आक्षेप लगाते रहते हैं परंतु जब चुनाव होता है तो अधिकतर लोग नेताओं को किसी भी प्रकार की मदद नहीं करते हैं और ना ही उन्हें वोट डालने अथवा डलवाने में पब्लिक अवेयरनेस फैलाते हैं। परन्तु बाद में जब काम पड़ता है तो हम हर तरह से चाहते हैं कि नेता हमारी मदद करें।
चुनावों के समय नेताओं को हमारी जरूरत होती है अतः ऐसे समय में उनकी तन मन धन से मदद करें ताकि जब हमें जरूरत पड़े तो वे आप द्वारा किए गए सपोर्ट व मदद को याद कर सकें और वे आपके काम आयें।
हमारे समाज मैं व्यवसाय करने वाले बहुत कम लोग हैं, खेती करने वाले लोगों के पास वोट देने के अलावा मदद करने के लिए गुंजाइश नहीं होती है। अतः सर्विस करने वाले लोग ही है जो समाज के नेताओं को चुनाव के दौरान मदद कर सकते हैं।
मैंने इस पोस्ट के साथ एक गूगल फॉर्म लिंक किया है जिसके माध्यम से आप बता सकते हैं कि आप किस प्रकार किस नेता या किस लोकसभा क्षेत्र के लिए क्या मदद कर सकते हैं?
मेरा एक सुझाव यह भी है कि जिन लोकसभाओं में हमारे वोटों की संख्या बहुत अधिक नहीं है वहां हमें समाज के अधिकतर लोगों के साथ समन्वय करके एक ग्रुप बना कर चुनाव से पूर्व जिस नेता को वोट डालना है उसे यह एहसास कराया जाए कि समाज उसको वोट कर रहा है तो उससे भी आशा रहेगी कि जब जरूरत पड़ेगी तो वह हमारे समाज के काम आएंगे।
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScDWAxVKDkZzgO1vRedjv3OOCQUQKxhcU_9cdXgLhNnEYH9gQ/viewform

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.