Monday 16 March 2020

लोकसभा #चुनाव 2019 में #कांग्रेस पार्टी ने #आदिवासियों पर जताया #भरोसा।

rpmwu211
23.03.2019

#लोकसभा #चुनाव 2019 में #कांग्रेस पार्टी ने #आदिवासियों पर जताया #भरोसा
कांग्रेस पार्टी ने #दो #सामान्य #सीटों #टोंक #सवाई #माधोपुर एवं #कोटा पर #एसटी #कैंडिडेट को टिकट देकर एक #जबरदस्त #भरोसे करने का #मैसेज दिया है। कांग्रेस पार्टी ने 13.5% आबादी वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग को 25 में से 5 सीटों पर टिकट देकर 20% प्रतिनिधित्व का मौका दिया है, इसके लिए मैं #कांग्रेस पार्टी को बहुत बहुत #धन्यवाद देता देता हूं।
अनुसूचित जनजाति वर्ग के हर व्यक्ति की अब सघन जिम्मेदारी बन गई है कि वे समाज हित के वर्चस्व हेतु पुरजोर मेहनत करें और सामान्य सीटों पर जो कैंडिडेट है उन्हें जिताने में #अहम #भूमिका निभाए। इस विषय में किए जाने वाले #मुख्य #एक्शन निम्न प्रकार हो सकते हैं -
1.  हर हाल में #स्वयं का #वोट #डालें और अधिक से अधिक संख्या में #वोट #डलवाएं। लोकतंत्र के इस पर्व को होली दिवाली से बड़ा पर्व समझे और आवश्यक रूप से अपने मूल निवास स्थान पर जाकर स्वयं वोटिंग करें और दूसरों को वोटिंग करने हेतु प्रेरित करें।
2. जो लोग बाहर रहते हैं उन्हें परिवार के साथ अपने पैतृक पर स्थान पर जाकर वोट डालना होगा। यदि विशेष सरकारी कार्य की वजह से छुट्टी नहीं मिल पाती है तो पहले विभाग से इस आशय का प्रमाण पत्र ले तत्पश्चात् #पोस्टल #बैलेट के माध्यम से अपना वोट प्रेषित करें।
3.  यह बात हम सभी को समझ में आनी चाहिए कि सामान्य सीटों पर हमारे कैंडीडेट्स केवल हमारे वोटों से ही नहीं जीत सकते हैं। अतः जरूरी है कि #दूसरे #समाजों के लोग हमारे समाज के कैंडीडेट्स को #वोट दे। इसमें कैंडिडेट के साथ साथ समाज के सभी लोगों का बहुत अधिक महत्वपूर्ण रोल है। यदि हमारे समाज के लोग #दूसरे #समाज के लोगों के साथ #अच्छा #व्यवहार करेंगे तो वे लोग हमारे समाज के कैंडिडेटस् को वोट डाल सकते हैं और यदि हम दूसरे समाज के लोगों के साथ खराब व्यवहार करेंगे तो वे कभी भी हमारे समाज के कैंडिडेट को वोट नहीं डालेंगे। गलत व्यवहार के कारण दूसरे समाज के लोग समझेंगे कि ये लोग अच्छे नहीं है, इनके बीच सुरक्षित नहीं है। अतः हमें ऐसा #वातावरण बनाना होगा जिससे दूसरे समाज के लोगों को लगे कि वे लोग हमारे साथ रहकर #सुरक्षित है और यदि हमारा नेता जीतता है तो वह उनके भी उतना ही काम आएगा जितना वह अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए। अत:  #समाज #हित में #अच्छा #व्यवहार और #अच्छा #वातावरण हमेशा बनाए रखना होगा। 
4.  चुनाव के दौरान नेताओं से #कम #से #कम #खर्चा #करवाएं और यदि संभव हो सके तो #स्वयं #की #जेब से कुछ #खर्चा अवश्य करें ताकि नेताओं पर हमेशा समाज के लोगों का एहसान बना रहे और जब वे जीत जाएं तो उसके बाद समाज के प्रति ज्यादा जिम्मेदार रहें। 
5.  हम सभी को बहुत जिम्मेदारी पूर्ण तरीके से #चुनाव #से #पहले, #चुनाव #के #दौरान व #चुनावों #के #बाद अपने #व्यवहार #संयमित करना होगा और #सभी #समाजों को #जोड़ने हेतु #व्यक्तिगत व #सामूहिक स्तर पर #प्रयास करने होंगे। 
रघुवीर प्रसाद मीना 


No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.