Sunday 15 March 2020

देश की उन्नति के लिए जातिवाद से मुक्त होना अति आवश्यक है।

rpmwu132
04.09.2018

देश की उन्नति के लिए जातिवाद से मुक्त होना अति आवश्यक है।
इस वीडियो में बड़े अच्छे तरीके से हमारे देश के एक वरिष्ठ नागरिक जो कि न्यायाधीश रह चुके है ने जातिवाद के लिए कौन जिम्मेदार है बड़ी स्पष्ट रुप से बताया है। और जाति से क्या हानियां हैं उसके बारे में भी वर्णन किया है।
देश को यदि उन्नति की ओर ले जाना है तो हम में से प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि जातिवाद को समाप्त करें और किसी को भी जाति के आधार पर छोटा बड़ा नहीं समझा जाए। हमारे देश में वास्तव में यह समस्या रही है कि जिन जातियों के लोग कार्य करते हैं उन्हें छोटा समझा जाता रहा है, जिसके कारण देश में काम व काम करने वालों के महत्व को नहीं समझा गया। कार्य करने वाले लोगों को अच्छे भाव से नहीं देखने के कारण आज देश में अच्छी स्किल के लोग कम हो गए हैं और हमारे प्रधानमंत्री महोदय को भी स्किल इंडिया प्रोग्राम चलाने की आवश्यकता लगी।
सोचने और विचार करने वाले कितने भी अच्छे लोग हो, उनकी क्रियान्विति करने वाले यदि अच्छी गुणवत्ता के नहीं हो तो सोचा हुआ कार्य संतोषजनक रूप से सम्पादित नहीं हो सकता है।
देश की उन्नति के लिए यह आवश्यक है कि हम हर कार्य करने वाले व्यक्ति को महत्व दें और जो लोग कार्य नहीं करते हैं उन्हें जरूरत से ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाए।
कई लोग जाति आधारित आरक्षण के बारे में हमेशा बोलते रहते हैं। ऐसे लोगों को पहले जाति को समाप्त करने अथवा जाति के आधार पर सदियों से किये जा रहे भेदभाव को समाप्त करने की बात करनी चाहिए। और जब यह भेदभाव समाप्त हो जाएगा तो जाति आधारित रिजर्वेशन अपने आप ही समाप्त हो जाएगा।
आज देश में जाति/आरक्षण/कमजोर वर्ग की रक्षा के एक्ट इत्यादि की वजह से बहुत अधिक कटुता बढ़ती जा रही है इसे दूर करने की आवश्यकता है। और हर समझदार नागरिक को चाहिए कि देश के लोग एक दूसरे से मिल जुलकर तथा एक दूसरे की उन्नति के लिए कार्य करें। जो लोग वास्तव में पीछे हैं उन्हें सहायता दें और उनको आगे आने के लिए मदद करें।
सरकार को चाहिए कि लोगों को सरनेम लगाना बंद करवा दें। व्यक्ति को अपने स्तर पर जाती के बारे में जानकारी करना बंद कर देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.