Sunday 10 November 2019

उपयुक्त #संसाधन या #व्यक्ति को ढूंढे : वांछित #कार्य #सुगमता से #सम्पन्न हो सकता है।

rpmwu283
10.11.2019

उपयुक्त #संसाधन या #व्यक्ति को ढूंढे : वांछित #कार्य #सुगमता से #सम्पन्न हो सकता है। 

कुछ दिन पहले आवास की पुताई के पश्चात दरवाजों पर #डिस्टेम्पर के जो दाग धब्बे व #निशान रह गए थे उन्हें #छुड़ाते समय बहुत जोरदार सीख मिली। डिस्टेम्पर के निशानों को छुड़ाने के लिए पहले साधारण डस्टर का प्रयोग किया गया उनसे वे बहुत मुश्किल से छूट पा रहे थे, उसके बाद स्कॉच ब्राइट का प्रयोग किया गया उससे भी वे आसानी से नहीं छूट पा रहे थे, परंतु जब #स्टील_वूल का प्रयोग किया गया तो वे तुरंत बहुत ही आसानी से छूटने लगे।

उक्त घटनाक्रम से यह बात समझ में आती है कि यदि किसी कार्य को करने के लिए आॅर्गनाईजेशन या व्यक्तिगत जीवन में सबसे #उपयुक्त_संसाधन का प्रयोग करेंगे तो वह #कार्य बहुत ही #आसानी से #संपन्न हो सकता है।

यह बात केवल दाग धब्बों को छुड़ाने तक ही सीमित नहीं है। जिंदगी में जब भी हम कोई कार्य करना चाहते हैं और यदि हम #उपयुक्त_संसाधन_या_व्यक्ति का #चुनाव कर लेते हैं तो वह #कार्य बहुत ही #आसानी से #संपन्न हो सकता है। और जब तक उपयुक्त संसाधन या व्यक्ति नहीं मिलता है तो उस कार्य को करने में बहुत अधिक मेहनत लगाने के बावजूद भी वह संपन्न नहीं होता है।

अतः किसी भी #कार्य को #आसानी से करने के लिए आॅर्गनाईजेशन या व्यक्तिगत जीवन में #उपयुक्त_संसाधन_या_व्यक्ति को ढूंढने की खासी आवश्यकता है ताकि किये जाने वाले वांछित कार्य को #सुगमता से #संपन्न किया जा सके।

रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.