Wednesday 6 March 2019

13 पाॅइन्ट रोस्टर पर एससीएसटी की मांगें क्या होनी चाहिए?

rpmwu199
05.03.2019

13 पाॅइन्ट रोस्टर पर एससीएसटी की मांगें क्या होनी चाहिए? 

13 पाॅइन्ट रोस्टर मुद्दे पर युवाओं का सड़कों पर लड़ना सीधा दर्शा रहा है कि हमारी लीडरशिप विफल हो रही है। यहां तक कि नेता इस विषय पर खुलकर बोल भी नहीं रहे हैं जबकि यह विषय बहुत ही घातक है खासकर अनुसूचित जनजाति के लिए। यदि कोई नेता इस विषय पर नहीं बोलता है तो मान लीजिए वह वोटों की खातिर अपने समुदाय से ज्यादा दूसरों की ज्यादा परवाह कर रहा है।
यदि नेता नहीं बोल रहे हैं तो हम सभी को इस विषय पर ज्यादा जोर से बोलना होगा। मेरे मत के अनुसार इस विषय पर निम्नलिखित मांगे होने चाहिए -
1. 14 पदों तक के कैडर हेतु नये 13 पाॅइन्ट रोस्टर के स्थान पर पुराने 14 पाॅइन्ट रोस्टर को लागु करें जिसमें एसटी के लिये 8 वां और एससी के लिए 4 व 12 वें स्थान निर्धारित थे जबकि नये 13 पाॅइन्ट रोस्टर में प्रथम नियुक्ति के लिए एसटी हेतु कोई स्थान निर्धारित नहीं है और एससी के लिए 2 की जगह केवल 1, सातवां स्थान ही निर्धारित है।
2. 14 से अधिक पदों हेतु पुराने 200 पॉइंट रोस्टर को लागू करें जिसमें एससी क्रम संख्या 4 व एसटी क्रम संख्या 8 से प्रारम्भ हो जाती है। जबकि नये 200 पाॅइन्ट रोस्टर में एससी 7 वें व एसटी 14 वें स्थान से प्रारम्भ होते है।
3. यूनिवर्सिटी/कॉलेज को यूनिट माना जाए ना कि विभाग और उसमें भी प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर को।
4. युनिवर्सिटी/कॉलेजों व अन्य विभागों में जो एससीएसटी का जो बैकलॉग है उन्हें एकमुश्त अलग से भरा जाये।
रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.