Saturday 23 March 2019

One Golden Rule in Life मदद या काम के लिए जरूर कहें।

rpmwu203
23.03.2019

One #golden #rule in life मदद या काम के लिए जरूर कहें। 
आप जो मदद या कार्य चाहते है वह सम्बंधित व्यक्ति से अवश्य कहे।
#प्रथम #स्थिति - आपके कहने के मुताबिक कार्य संपन्न हो जाए तो आप जो चाह रहे हैं वह कार्य हो जाएगा।
#द्वितीय #स्थिति यदि जिस व्यक्ति से आपने अनुरोध किया है और वह आपके बताये कार्य में रूचि नहीं ले तो जिस व्यक्ति से आपने काम के लिए कहा है उसके ऊपर आपका एक स्कोर बढ़ जाता है कि आपने सहायता मांगी और उसने ध्यान नहीं दिया। जीवन में आवश्यकता पड़ने पर आप भी उसकी मदद या कार्य नहीं करने के लिए निसंकोच याद दिलाकर कह सकते है। ऐसा करने में नैतिक तौर पर आपको खराब नहीं लगेगा।
अतः जब भी किसी से मदद या कार्य की आवश्यकता हो जो बेहिचक कहना चाहिए। दोनों ही स्थिति में लाभ है, कार्य संपन्न हो जाए तो चाह गया कार्य हो गया और कार्य संपन्न नहीं हो तो आप याद रखें कि व्यक्ति आपके कार्य को करने में मदद नहीं करता है।
परंतु समझदारी से यह भी देखना होगा कि कई कार्य किसी व्यक्ति के चाहने के बावजूद भी नहीं होते हैं। तो ऐसी परिस्थितियों में बुरा मानने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हर कार्य तो स्वयंं वििष्णु भगवान भी नहीं कर सकता है। अतः बहुत ही बुद्धिमान इसे यह देखने की आवश्यकता है कि जिस व्यक्ति से आप ने किसी सहायता या मदद की अपेक्षा रखी है उसकी भावना कैसी है? क्या वह कार्य करने के लिए वास्तव में तत्पर है अथवा वह कार्य करने में जानबूझकर रुचि नहीं ले रहा है। अगर व्यक्ति रुचि ले रहा है और कार्य नहीं है तो उसका बिल्कुल भी बुरा नहीं मानना चाहिए। 
रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.