Saturday 27 July 2019

Castlerock to Kulem 27 KM

rpmwu249
27.07.2019

Castlerock to Kulem 27 KM

#Great_Indian_Railways
#Castlerock_to_Kulem 27 KM
#Western_Ghats

आज दिनांक 27 जुलाई 2019 को हुबली से कैसलराॅक, कैसलरॉक से कोल्लम व कोल्लम से वास्कोडिगामा तक 199 किलोमीटर क्रमशः मेल एक्सप्रेस, मालगाड़ी व पैसेंजर ट्रेन में पायदान निरीक्षण किया।
हुबली से शुरू होकर वास्कोडिगामा तक का सम्पूर्ण सेक्शन बहुत ही खूबसूरत है और गाड़ियों के ऑपरेशन के माध्यम से चैलेंजेज् से भरा हुआ है। इस सेक्शन में कैसलरॉक से कोल्लम तक 27 किलोमीटर में औसतन 1:49 अर्थात् हर 100 मीटर में 27 किलोमीटर तक जमीन का स्तर 2 मीटर से भी अधिक गहरा होता जाता है एवं कई स्थानों पर रूलिंग ग्रेडियेंट 1:37 है। कैसलरॉक स्टेशन का MSL(Mean Sea Level) 621 मीटर है और कोल्लम स्टेशन का MSL केवल 77 मीटर है, इस प्रकार 27 किलोमीटर की दूरी में MSL 544 मीटर यानी आधे किलोमीटर से अधिक जमीन का स्तर डाउन हो जाता है। 
भारतीय रेल गोवा के पोर्ट से कर्नाटक जोकि डेक्कन प्लेटू पर स्थित है वहां सामग्री ट्रांसपोर्ट करती है। इस खंड में जब गाड़ी लोडेड कंडीशन में डाउन दिशा में जाती है तो आॅटोमेटिक ब्रेक एप्लिकेशन वाले 5 लोको एक साथ गाड़ी के आगे लगाये जाते है। और जब गाड़ी अपग्रेडियन्ट में चढ़ाई करती है तो 2 लोको आगे व 3 लोको पीछे लगाये जाते हैं। साथ में मालगाडी़ में न्यूनतम 90% ब्रेक पावर सुनिश्चित की जाती है और गाड़ी की स्पीड 30 किमीप्रघ तक ही रखी जाती है। इस प्रकार के भयंकर घाट के टैरेन में ट्रेक मेंन्टेन करना भी एक जबरदस्त चैलेंज है। स्टाफ व उनके परिवार भी असहज वातावरण में निवास करते है। इन सब के बावजूद भी समर्पित रेल कर्मी पूर्ण निष्ठा से उनके कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए देश की सेवा करते हैं। 
इसी सेक्शन में दूधसागर फॉल्स जो की बहुत ही खूबसूरत है आता है। आनेवाले दिनों में टूरिस्टस् के आवागमन व उनके सफर को खूबसूरत बनाने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे विस्टाडोम कोचेस के साथ स्पेशल ट्रेन के परिचालन का प्लान कर रही है।
कैसलरॉक में रहने वाले जिन रेल कर्मियों ने यात्रा को सहज व यादगार बनाया उनको बहुत-बहुत धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.