Monday 5 September 2016

अखिल भारतीय श्री मीना सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति, कोटा के तत्वाधान में श्री भैरू लाल कालाबादल जी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम।

rpmwu79
05.09.2016
अखिल भारतीय श्री मीना सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति, कोटा के तत्वाधान में श्री भैरू लाल कालाबादल जी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम।

दिनांक 04.09.2016 को श्री भैरू लाल कालाबादल जी के जन्म दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय श्री मीना सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति, कोटा के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम को अटेन्ड करने हेतु मैं और श्री धनसिंह मीना, मुख्य इंजीनियर, उत्तर पश्चिम  रेलवे, कोटा गये। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पी.आर.मीना, आईएएस थे एवं श्री रघुवीर सिंह मीना, संभागीय आयुक्त कोटा ने समारोह की अध्यक्षता की। श्री आर.डी.मीना, सेवानिवृत्त आरएएस, श्री महावीर मीना पूर्व जिला प्रमुख बूँदी, श्री भारत मारन, पूर्व जिला प्रमुख, बारा, श्रीमती कमला मीना, पूर्व जिला प्रमुख कोटा, श्री कपिल मीना, आईएएस, श्री श्याम बिहारी मीना, आईएएस, श्री प्रेमराज मीना, आरटीएस, श्री हरी प्रकाश मीना, सीनियर मैनेजर, ग्रामीण बैंक एवं कोषाध्यक्ष, श्री दीनदयाल मीना, श्री हेमराज मीना, श्री सीताराम मीना, श्री चन्दालाल चकवाला, श्री सत्यनारायण मीना, श्री कौशल  मीना, श्री मुकुट बिहारी मीना एवं अन्य गणमान्य समाजसेवी कार्यक्रम में मौजूद थे। कोटा की इस विजिट एवं कार्यक्रम के दौरान रक्त दान के साथ निम्नलिखित अच्छी बातें देखी व महसूस की -

1.कोटा में श्री मीना सामुदायिक भवन एवं अतिथि गृह एवं श्री मीना बालिका छात्रावास का निर्माण एवं संचालन तथा श्री मीनेश विश्विद्यालय  के लिए 30 एकड़ भूमि का आवंटन समिति में कार्यरत सेवाभावी तथा कर्मठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के समर्पण से सम्पन्न हो पाया है।

2.श्री लक्ष्मन मीना, सेवानिवृत्त आईपीएस, इस संस्था के अध्यक्ष हैं। श्री आर. डी. मीना, सेवानिवृत्त आरएएस अधिकारी इस संस्था के डॉरेक्टर बहुत ही मेहनती, मिलनसार हैं एवं सबको साथ लेकर काम करते हैं। संस्था के अन्य पदाधिकारी भी पूरी लगन के साथ समिति के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं और समाज की सेवा कर रहे हैं।

3.कार्यक्रम में मेधावी छात्रों को प्रशस्ति पत्र दिये गये तथा आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता हेतु ” काला बादल शिक्षा सहायता योजना“ का शुभारम्भ किया गया, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी बच्चों को कम से कम 10 हजार रूपये प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता देना प्रारम्भ किया गया। इस अवसर पर श्री कपिल मीना, आईएएस व श्री श्याम बिहारी मीना, आईएएस दोनों ने बच्चों को प्रोत्साहित किया एवं अपने-अपने मोबाईल नम्बर सार्वजनिक रूप से सभी को दिये और कहा कि पढ़ाई व सिविल सर्विस से सम्बंधित गाईडेन्स के सम्बंध में कभी भी उनसे सम्पर्क किया जा सकता है।

4.सबसे महत्वपूर्ण बात यह लगी कि कोटा की इस समिति में वहाँ के अधिकतर लोगों को विश्वास है। सभी लोग मिलजुलकर एवं समर्पण की भावना से कार्य कर करते हैं। कोटा की इस समिति ने अच्छे कार्य करने के विचारों को न केवल प्रयासों तक सीमित रखा है बल्कि भौतिक रूप में परिवर्तित कर एक बहुत अच्छे स्थान पर अतिथि गृह एवं बालिका छात्रावास का निर्माण व संचालन तथा विश्विद्यालय  हेतु भूमि आवंटन करवा लिया गया है। समिति द्वारा समाज हित के इन कार्यों के लिए समिति का हर सदस्य एवं पदाधिकारी धन्यवाद का पात्र है। राज्य के अन्य क्षेत्रों में कार्यरत समाज सेवाभावी व्यक्तियों को कोटा की इस समिति द्वारा किये जा रहे कार्यों से सीख लेने की अवश्यकता  है। यह भी देखा गया कि सेवानिवृत्त समाज सेवी बहुत लगन से सामाजिक कार्य कर रहे हैं।

5.यह भी उल्लेखनीय है कि उक्त कार्यों हेतु भूमि के आवंटन में समिति के पदाधिकारियों की श्री शांतिधारीवाल, पूर्व मंत्री राजस्थान सरकार एवं स्व. श्री भरतराम मीना, पूर्व आईएएस, ने मदद की और हमारे समाज को आगे बढ़ाने में सहयोग दिया।

6.एक और महत्वपूर्ण बात यह देखी कि यूटीआई कोटा द्वारा सरकारी स्तर पर बनाये गये एक सामुदायिक भवन का नाम “श्री भरूलाल काला बादल सामुदायिक भवन” रखा गया है। अवश्यकता है कि अन्य शहरों एवं स्थानों पर भी सरकारी योजनाओं, सरकारी भवनों व सड़कों के नाम आदिवासी नेताओं व समाजसेवियों के नाम पर रखे जायें। इस सन्दर्भ में हम सभी को मिलकर हर स्तर पर माँग रखनी चाहिए।

7.मेरे मतानुसार कोटा में कार्यरत यह समिति सामाजिक सेवा में अग्रणितम सामाजिक संस्था है। समाज की अन्य संस्थाओं, समाज के सेवाभावी व्यक्तियों, सेवानिवृत्त अधिकारियों, कर्मचारियों को कोटा की इस समिति के कार्यों को देखकर सीख लेनी चाहिए और समाज हित में किये जाने वाले कार्यों को भौतिक स्वरूप में बदलने के लिए कटिबद्ध तरीके से ठोस कार्यवाही करने की अवश्यकता है।

8. समाज के युवाओं की शादी हेतु "minarishye.com" वेब साइट का उदधाटन करवाया गया। हम सभी को इस वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए । 

9. अखिल भारतीय श्री मीना सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति, कोटा के तत्वाधान में प्रताप नगर, जयपुर में बनाये जा रहे बालिका छात्रावास के भवन के निर्माण हेतु आर्थिक सहयोग करने हेतु निवेदन है ताकि समाज की बालिकाओं को जयपुर में रहकर पढ़ाई करने की एक अच्छी सुविधा विकसित हो सके।

रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.