Friday 16 August 2019

घर की पुताई की प्रक्रिया से सीखे जाने वाला जोरदार तथ्य।

rpmwu258
16.08.2019

घर की पुताई की प्रक्रिया से सीखे जाने वाला जोरदार तथ्य।

म सब जानते हैं की घर की पुताई तब करवाई जाती है जब हमें उसे वर्तमान स्थिति से #बेहतर बनाना चाहते है। जितने दिन भी घर की पुताई चलती है उस दौरान घर की स्थिति पहले की स्थिति से भी खराब हो जाती है। परंतु जब पुताई पूर्ण हो जाती है और साफ सफाई हो जाती है तो घर चमकने लगता है। 

यह प्रक्रिया हर उस एक्शन के लिए लागू होती है जहां हम स्थिति को सुधारना चाहते हैं। वर्तमान में कश्मीर में सरकार ने जो किया है वह सुधार करने की भावना से किया है परंतु कुछ दिन जो पहले स्थिति थी, पुताई के दिनों की तरह, उससे भी खराब होना एकदम सामान्य बात है। लेकिन जब यह सुधार कार्यवाही संपूर्ण हो जाएगी तो वास्तव में कश्मीर की स्थिति पहले से बेहतर होगी। 

कुछ लोग कह रहे हैं कि सरकार को यह कार्यवाही इस प्रकार से नहीं करनी चाहिए थी, वहां रहने वाले लोगों से पुछना चाहिये था। यदि सरकार ऐसा करने लगे तो देश में कई और राज्य बन जाएंगे और कुछ राज्य या क्षेत्र स्वतंत्र देश की चाहत रखने वाले भी हो सकते हैं। ऐसे मुद्दों पर आमजनता की राय लेकर समझदारी पूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता है। मुझे लगता है सरकार के इस कदम पर प्रश्न उठाने वाले अधिकतर ऐसे लोग हैं जो कभी जिंदगी में सुधार करने हेतु एक्शन नहीं लेते हैं और चीजों को जैसा चल रहा है वैसा ही चलते रहना देना चाहते हैं। दूसरी ओर जिन लोगों ने उनकी व्यक्तिगत जिंदगी में या उनके कार्य क्षेत्र में सुधार हेतु निर्णय लिया है वे सरकार द्वारा लिए गए निर्णय को बिलकुल सही ठहरायेगें। 

सरकार द्वारा की गई कार्यवाही, जो कि बहुत ही बोल्ड निर्णय है, की अनावश्यक भर्त्सना नहीं करें। इस प्रक्रिया में हम सभी को मन से सरकार का साथ देना चाहिए और भारत देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने के लिए किए गए व किये जाने वाले हर एक्शन का सपोर्ट करना चाहिए। 
रघुवीर प्रसाद मीना 

1 comment:

  1. शानदार संतुलित विचार ...

    ReplyDelete

Thank you for reading and commenting.