Friday 21 June 2019

बिजनेस Vs नौकरी

rpmwu239
20.06.2019

#बिजनेस_Vs_नौकरी
संलग्न फोटो में दो शख्सियतों ने वास्तव में #बिजनेस एवं #नौकरी के #अंतर को समझाने के लिए बड़ी साधारण भाषा में जबरदस्त बात कही है। देश के #प्रधानमंत्री भी #स्टार्टअपस् की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, #सरकार द्वारा विभिन्न तरह से #प्रोत्साहित करने की कोशिश की जा रही है।
मेरे अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने कैरियर में मूलरूप से निम्न 4 चीजें प्राप्त करता है -
1. धन
2. पोस्ट (पद)
3. अनुभव
4. संपर्क (कॉन्टैक्टस्)
नौकरी करने वाले व्यक्ति अपनी अगली पीढ़ी को #धन तो ट्रांसफर कर सकते है परंतु #पोस्ट ट्रांसफर नहीं कर सकते है और उनकी अगली पीढ़ी को उन व्यक्तियों के #अनुभव#कांटेक्टस् की बहुत ही नगण्य प्रतिशत ही काम आ पाती है। दूसरी ओर यदि बिजनेस के बारे में देखा जाए तो ये चारों चीजें अगली पीढ़ी को ट्रांसफर हो जाती हैं और बिजनेस को बढ़ाने में वास्तव में काम आती है। बिजनेस करने वालों के बच्चे 21 साल उम्र में सीएमडी  या डायरेक्टर बन जाते हैं जबकि नौकरी करने वाले ऐसा बिल्कुल नहीं कर सकते करने है। नौकरी करने वालों के बच्चे  यदि दूसरे प्रोफेशन में चले गए तो पहली पीढ़ी के लोगों के कॉन्टेक्ट्स व अनुभव शायद ही काम आते हैं जबकि बिजनेस में ये दोनों चीजें बहुत अधिक काम आती है।
संक्षिप्त में कहा जाता है #बिजनेस में हर पीढ़ी के #प्रयत्न  #जुड़ते जाते हैं जबकी #नौकरी करने में हर पीढ़ी को उनके प्रयत्नों की नए सिरे से #पुनरावृति करनी पड़ती है। इसीलिए जो लोग  या समाज  बिजनेस करते हैं  वे बहुत ऊंचाइयों पर पहुंच चुके हैं और जो नौकरी कर रहे हैं  वे इतनी ऊंचाइयों पर नहीं पहुंच पाए हैं और ना ही कभी पहुंच पाएंगे।
जो लोग #बिजनेस करते हैं वे दूसरे लोगों को भी #रोजगार_मुहैया कराते हैं इसलिए बिजनेस करना नौकरी करने की अपेक्षा देश हित में भी बड़ा कार्य है।
अत: नई पीढ़ी को चाहिए कि अधिक से अधिक #स्टार्टअपस् की शुरुआत करके #बिजनेस #प्रारंभ किए जाएं।
रघुवीर प्रसाद मीना 

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.