Sunday 2 June 2019

#पुलिस द्वारा #आदिवासी की #निर्मम #हत्या।

rpmwu231
02.06.2019

#पुलिस द्वारा #आदिवासी की #निर्मम #हत्या
एक आदिवासी को न्याय दिलाने हेतु टोंक जिला के #नगरफोर्ट में श्री #हरीश #मीना जी, एमएलए दिनांक 01.06.19 से #आमरण #अनशन पर बैठे हैं। आज मैं स्वयं, श्री विक्रम बरदाला जी व श्री भरतलाल मीना जी अनशन स्थल पर गये एवं एमएलए सहाब, इंचार्ज डाॅक्टर व जनता से विस्तार चर्चा करके वस्तुस्थिति से अवगत हुए जो कि निम्न प्रकार है -
दिनांक 29 मई 2019 को लगभग सुबह 6:30 बजे पुलिस एक व्यक्ति को एम्बुलेंस में लेकर नगरफोर्ट पीएचसी पहूंची। डॉ के बताया कि पुलिस के व्यक्ति ने कहा कि वह एसएचओ उनियारा है एवं जिस व्यक्ति को लेकर आये हैं वह ट्रेक्टर ट्राली के पलटने से चोटग्रस्त है अत: उसे टोंक रेफर कर दिया जाये। डॉ ने रेफर करने हेतु मरीज की जांच करने हेतु कहा परन्तु पुलिस वालों ने कोशिश की कि बिना जांच ही रेफर कर दिया जाये। परन्तु डॉ ने बिना जांच रेफर करने से मना कर दिया और फिर जब जांच की तो पता चला कि वह व्यक्ति पहले से सिर में गंभीर चोट के कारण मृत था। पुलिस का ऐसा रवैया इंगित करता है कि लाये गये व्यक्ति की मौत दुर्घटना से न होकर पुलिस द्वारा की गई थी।
आम जनता के मुताबिक मृत व्यक्ति का नाम श्री भजन लाल मीना है व उसकी पुलिस द्वारा निर्मम हत्या की गई है। वह बजरी की ट्रॉली खाली करके ला रहा था, पुलिस ने पीछा किया, जब वह डर के कारण नहीं रूका तो पुलिसकर्मियों ने उसके सिर पर चलते ट्रेक्टर पर लकड़ी के फन्टे से वार किया और बेहोश होने के बाद नीचे उतारकर और बेरहमी से पिटाई की जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। यह घटना गांव की औरतों ने देखी, जब पुलिस को देखने वालों का पता चला तो उन्होंने तुरन्त डैडबाॅडी को उनकी गाड़ी में डालकर वहां से रवाना हो गए।
पुलिसकर्मियों ने एक आदिवासी की बेवजह निर्मम हत्या की और साक्ष्य मिटाने के प्रयास किये। उन पर सरकार द्वारा एक्शन नहीं करने के कारण स्थानीय विधायक श्री हरीश मीना जी को आमरण अनशन पर बैठना पड़ रहा है।
कृपया आप सभी सत्य को बड़े से बड़े स्तर पर पहुंचाये व आदिवासी भाई को #न्याय दिलाने में अपनी अपनी #भूमिका निभाये।
रघुवीर प्रसाद मीना 

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.