Sunday 12 January 2020

छपाक_a_film_on_acid_attack

rpmwu296
11.01.2020

छपाक_a_film_on_acid_attack

एक लंबे अंतराल के बाद आज थिएटर में एक फिल्म देखी। यह फिल्म #छपाक एक गंभीर महिला उत्पीड़न से समाज को अवगत कराती है। #दीपिका_पादुकोण व फिल्म की समस्त टीम ने बहुत ही उम्दा अभिनय से एसिड अटैक की वजह से लड़़कियों और महिलाओं को होने वाले उत्पीड़न को बखूबी बयां किया है।

इस फिल्म को देखने के बाद मुझे लगा कि इस विषय पर पोस्ट करना जरूरी है ताकि फिल्म के मैसेज से हमें जो सबक लेने चाहिए उनके बारे में #विचार करें। 

#व्यक्तिगत : 1. सबक यह है कि यदि किसी लड़की या महिला से कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से बातें करने अथवा परेशान करने की कोशिश करें तो उसके बारे में अपने #घर_वालों से अवश्य ही #शेयर करना चाहिए ताकि वे आपको होने वाली भयंकर परेशानी से बचने की समय पर सही सलाह दे सकें। 
2. दूसरों से 
#बेेवजह_अनावश्यक_फेवर_नहीं लिए जाए अन्यथा फेवर के बदले लोग लड़कियों व महिलाओं को परेशान कर सकते हैं। 

#समाज : 1. समाज को चाहिए कि यदि किसी के समक्ष एसिड अटैक जैसी घटना होती है तो एसिड अटैक करने वाले व्यक्ति पर #तत्काल_कार्यवाही करें और यदि सम्भव हो सके तो उसेे पकड़ कर #पुलिस_केे_हवाले कर दे।
2. कानूनी कार्यवाही में #विक्टिम_का_साथ दें तथा विक्टिम के प्रति मन से सहानुभूति रखें और जिस व्यक्ति ने इस प्रकार का घिनौना कृत्य किया है उसे #कड़ी_से_कड़ी_सजा दिलाने अपना योगदान दें। 
3. यदि विक्टिम गरीब है तो उसकी यथासंभव #आर्थिक_सहायता करें। यदि हो सके तो विक्टमस् को #जाॅब मुहैया कराया जाये। 

#सरकार : 1. सरकार को चाहिए कि कंसंट्रेटेड एसिड की #बिक्री को या तो #बंद कर दे अथवा उसे #गंभीरता_से_नियंत्रित करें। जो काम कंसंट्रेटेड एसिड करती है उसके स्थान पर अन्य उपयुक्त #वैकल्पिक_पदार्थों का इस्तेमाल ढूंढना चाहिए। 
2. लड़की या महिला जिस पर अटैक होता है उनका अच्छे से अच्छे अस्पताल में #सरकारी_खर्चे_पर_ईलाज करवाना चाहिये। 
3. एसिड़ अटैक के केसों को #रेप_की_तरह_गम्भीर समझना चाहिए और अधिक से अधिक #6_माह_में_केस_निस्तारित करके #कड़ी_सजा दी जाए। सजा के प्रावधानों को और कठोर बनाए जाने की जरूरत है। 
4. सरकारी व निजि कम्पनियों में एसिड़ अटैक से पीड़ित महिला व लड़की को #जाॅब दे देेने का प्रावधान होना चाहिए। 
5. बड़ी कम्पनियां के #सीएसआर_फण्ड से एसिड अटैक विक्टिमस् की मदद करने को मान्यता दी जानी चाहिए। 
6.सामाजिक बुराई पर समाज में अलख जगाने के लिए इस #फिल्म को #टैक्स_फ्री कर देना चाहिए। 

#आपके_विचार से एसिड अटैक की घटनाओं को कम करने के लिए जो भी सुझाव हो उनसे भी अवगत कराएं। 

रघुवीर प्रसाद मीना 

2 comments:

  1. एसिड अटैक करने वाले के परिवार की प्रॉपर्टी का कुछ परसेंटेज शेयर भी पीड़िता के नाम करने का प्रावधान होना चाहिए या फिर एक मुश्त राशि (हर्जाना) उसके द्वारा पीड़िता को दिलवाने के प्रावधान होना चाहिए

    ReplyDelete
  2. Sir,
    आपकी कलम लिखा एक एक शब्द लजवाब हैं।
    मै इस फ़िल्म को देखने के बाद इस पर स्पेशल कमेंट्री अवश्य करूँगा।

    ReplyDelete

Thank you for reading and commenting.