Monday 10 September 2018

दूर से व्यक्ति की पहचान का आसान तरीका।

rpmwu134
09.09.2018

दूर से व्यक्ति की पहचान का आसान तरीका।
मुझे लगता है कि व्यक्ति दूसरे समान प्रवृत्ति के व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करता है और काफी दीर्घकाल के लिए यदि उनमें आपस में बन रही है तो यह समझा जा सकता है कि उन दोनों व्यक्तियों की प्रवृत्ति व विचारधारा आपस में मेल खाती है।
इस थ्योरी को यदि आगे बढ़ाएं तो देखेंगे कि कोई बड़ा नेता या व्यक्ति जिसको हम बहुत नजदीकी से नहीं जानते है, उसके आचरण एवं विचारधारा को पहचानने के लिए हैं उन सभी लोगों को बारे में सोचें जिनको काफी नजदीक से जानते हैं और वे उस नेता अथवा व्यक्ति के काफी नजदीक हैं और उनसे लंबे समय से जुड़े हुए हैं।
यदि अच्छे लोग किसी व्यक्ति के साथ लंबे समय से जुड़े हैं तो आप यह पक्का मानिए कि उस व्यक्ति की विचारधारा अच्छी होगी। और यदि खराब प्रवृत्ति एवं आचरण के लोग किसी व्यक्ति के साथ लंबे समय से जुड़े हैं तो पक्का मान लीजिए कि उस व्यक्ति का आचरण व प्रवृत्ति खराब ही होगी।
आप जिन व्यक्तियों को जानते हैं एवं नजदीक से पहचाते है उनकी प्रवृत्ति के आधार पर उनसे लम्बी अवधि से जुडे़ दूर के नेता या व्यक्ति के आचरण का अंदाजा लग सकते है।
यदि कोई व्यक्ति क्रिमिनल्स या गलत करने वालों की मदद करता है तो आप समझ सकते हैं कि उसकी मेंटलिटी कैसी होगी और यदि कोई दूसरा व्यक्ति क्रिमिनल्स को हतोत्साहित करता है और गलत का साथ नहीं देता तो आप समझ सकते हैं कि कौन बेहतर प्रवृत्ति का व्यक्ति है और कौन बेहतर नहीं।
रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.