Wednesday 16 November 2016

जीवन में लोगो को पहचाने व उनकी भॉति के अाघार पर ही उनसे अपेक्षा रखे तथा महत्व दे।

rpmwu95
08.11.2016


प्रत्येक मनुष्य को जीवन में विभिन्न प्रकार के लोगो से वास्ता पड़ता है एवमं उनसे जानकारी हो जाती है। जानने वाले लोगो को निम्न तीन श्रेणियों में बॉटा जा सकता है-
1. Leaf People (पत्ते की भॉति वाले लोग) : अधिकतर जानकार लोग पेड़ पर लगे पत्ते की तरह होते है, वे पेड़ की शोभा तो बढ़ाते है परन्तु पतझड़ के समय पेड का साथ छोड देते है। फिर नये पत्ते आ जाते है ओर यह प्रक्रिया चलती रहती है।
2. Branch People (शाखा की भॉति वाले लोग) : कुछ लोग पेड़ की शाखाओं की तरह होते है, वे दुख-सुख में पेड के साथ ही रहते है एवमें अलग होने पर पेड़ की छवि पर गहरा असर करते है।
3. Root People (जड़ की भॉति वाले लोग) : जीवन में बहुत ही कम लोग पेड़ की जड़ की तरह होते है, जो कि मनुष्य का पालन पोषण करते है, जैसे जड़ दिखती नहीं है ऐसे ही वे भी दिखावा नहीं देते है परन्तु व्यक्ति की भलाई का हर सम्भव प्रयास करते है, गाइड करते है, सहारा देते है, आपत्ति के समय सबसे बाद में उखड़ते है।
जीवन में पत्ते, शाखायें व जड़ वाली प्रकृति के लोग क्रमश: सबसे ज्यादा, कम व बहुत ही कम होते है। हमें लोगो की परख करके उनके बारे में जान लेना चाहिये और तदानुसार उनसे अपेक्षा रखनी चाहिये। यह भी समझना ज़रूरी है कि एक ही व्यक्ति अलग अलग लोगो के लिए भिन्न भिन्न भॉति के रूप में हो सकते है। अत: सभी से समान रूप से अपेक्षा नहीं की जा सकती है। हमें चाहिये कि हम जड़ व शाखाओं जैसे व्यवहार करने वाले लोग की संख्यॉ अधिक से अधिक बढ़ाये एवं तदानुसार उनका ख़याल रखे व महत्व दे।
रघुवीर प्रसाद मीना

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading and commenting.